Skip to main content

BASIC ASSUMPTIONS OF ACCOUNTING

 Basic Assumption of Accounting
 

 Accounting कि कुछ Basic Assumptions होती है जिनके basis पर हम Accounting करते hai. These assumptions are as follows:-

1.) Going Concern Concept:-
Going Concern
Going concern concept के according हम ये मानते है कि हमारा business लम्बे समय तक चलेगा और इसलिए हम business कि Accounting करते है! अगर हम ये assumption नहीं मानेंगे और सोचेंगे कि अरे यार business का तो पता नहीं कल चलेगा या नहीं तो फिर ऐसे business कि एकाउंटिंग करने से क्या फायेदा? Remember “Positive always supersede Negative”. ये assumption हमसे कहती है Be Positive & Have Faith कि लम्बे समय तक business चलेगा ही चलेगा !

2.) Matching Concept:-`
 Matching Concept means Match करो. अब सवाल ये है कि क्या मैच करें या किसको किस से मैच करें! Shirt को Pent से Match करें या Nail polish को Dress से ! अरे भाई, जब हम Accounting के बारे मैं बात कर रहे है तो Accounts कि ही चीजों को मैच करेंगे ना ! हाँ जी, All the Expenses Should be matched with Revenue. It Means जितने period ki Sale या Income, Profit & Loss Account में लेते है उतने ही period के  Expenses भी Profit & Loss Account मे लेने चाहिए! For Eg.अगर हमने 31st March  तक की Sales या  Income को  Profit & Loss Account  मे लिया है तो हमे  Expenses भी 31st March तक के लेने है!  ना तो 31st March से कम ना ही इससे ज़यादा!  

3.) Accrual Basis Concept:-

Accrual Basis Concept means हमें Income & Expenses Due Basis पर Record करने चहिये! Meaning thereby Business करते समय सारी कि सारी Sale cash में नहीं होती, कुछ Sale उधार भी होती है! उधार Sale से हमे Paise बाद में receive होंगे, मगर accrual basis concept कि वजह से हम उधार Sale को भी Profit & Loss Account में Show करते है और अपनी Sale का Part मानते हैं! इसी तरह हम सभी खर्चो कि Payment तुरंत नहीं कर देते और उनकी Payment बाद में करते हैं, लेकिन Accrual basis concept कि वजह से हम उन खर्चो को भी Profit & Loss Account में Show करते है! Accrual basis concept से Net Profit more accurately show होता हैं!  

Comments

Most Popular

Concept of Debit Note & Credit Note in the Books of Accounts

Concept of Debit Note & Credit Note in the Books of Accounts Business के अन्दर हम Purchase और Sale दोनों करते है! जब हम Purchase करते है तो पहले हम Purchase का बिल Receive करते है और फिर हम Purchase की entry करते है :- Purchase A/c        Dr.        To Sundry Creditors A/c इसी तरह जब हम Sale करते है तो पहले Sales का Invoice issue करते है और फिर entry करते है :- Debtor A/c          Dr.        To Sales A/c यहाँ तक कोई issue? नहीं Sir, कोई issue नहीं! चलिए फिर आगे चलते है जिस तरह हम purchase करते है उसी तरह हमे goods पसंद ना आने पर या goods के defective होने पर हम goods return भी करते है जिसे हम   Purchase Return या (GR) के नाम से भी जानते है! और अन्दर कि बात बताऊ तो कभी कभी ऐसा भी होत है कि हमें goods किसी दूसरी जगह से और भी सस्ते rate पर मिल रहे होते है तो इसलिए भी हम कई बार चालाकी करते है और goods जो purc...

Taxability of Pre Matured LIC

There is no Income tax Liability on Prematurity of LIC But there are Some Restrictions. Section 80C Says that Invest in Life Insurance for at least 2 Years. After that if You Surrender your Life Insurance, then you need not to Pay tax on Surrender Value. Relevant Portion of Income Tax Bare Act is as under:- (5) Where, in any previous year , an assessee— ( i )  terminates his contract of insurance referred to in clause ( i ) of sub-section (2), by notice to that effect or where the contract ceases to be in force by reason of failure to pay any premium, by not reviving contract of insurance,— ( a )  in case of any single premium policy, within two years after the date of commencement of insurance; or ( b )  in any other case, before premiums have been paid for two years ; or ( ii )  terminates his participation in any unit-linked insurance plan referred to in clause ( x ) or clause ( xi ) of sub-section (2), by notice to ...

Concept of Payment Advice

Concept of Payment Advice Payment Advice एक important concept है और इसके बारे में हम सभी को पता भी होना चहिये! Let’s understand this concept. जब भी हम किसी को उधार माल (Credit Sale)  बेचते है तो entry करते है :- Debtor A/c          Dr.        To Sales A/c Practically जब भी हम उधार माल बेचते है तो अपने debtor को credit period allowed करते है generally 1-2 months. Assume that  Mr. Santa (Seller) Sold Goods to Mr. Banta (Buyer) जब भी Santa (Seller) Mr. Banta को goods sold करता है तो उसे Sales invoice/bill issue करता है. Assume that Mr. Santa has issued the following bills to Mr. Banta:- Sr. No. Bill Date Invoice No. Bill Amount (In Rs.) 1 02/12/2014 0873 28,400.00 2 04/12/2014 0914 26,700.00 3 09/12/2014 1050 30,872.00 4 ...