Basic Assumption of
Accounting
Accounting कि कुछ Basic Assumptions होती है जिनके basis पर हम Accounting करते hai. These
assumptions are as follows:-
1.)
Going Concern Concept:-
Going Concern |
Going
concern concept के according हम ये मानते है कि हमारा business लम्बे समय तक चलेगा और इसलिए हम business कि Accounting करते है! अगर हम ये assumption नहीं मानेंगे और सोचेंगे कि अरे यार business का तो पता नहीं कल चलेगा या नहीं तो फिर ऐसे business कि एकाउंटिंग करने से क्या फायेदा? Remember “Positive always supersede Negative”. ये assumption हमसे कहती है Be Positive & Have Faith कि लम्बे समय तक business चलेगा ही चलेगा !
2.) Matching Concept:-`
Matching Concept means Match करो. अब सवाल ये है कि क्या मैच करें या किसको किस से मैच करें! Shirt को Pent से Match करें या Nail polish को Dress से ! अरे भाई, जब हम Accounting के बारे मैं बात कर रहे है तो Accounts कि ही चीजों को मैच करेंगे ना ! हाँ जी, All the Expenses Should be matched with Revenue. It
Means जितने period ki Sale या Income, Profit & Loss Account में लेते है उतने ही period के Expenses भी Profit &
Loss Account मे लेने चाहिए! For Eg.अगर हमने 31st March तक की Sales या Income को
Profit & Loss Account मे लिया है तो हमे Expenses भी 31st March तक के लेने है! ना तो 31st March से कम ना ही इससे ज़यादा!
3.) Accrual Basis Concept:-
Accrual Basis Concept means हमें Income & Expenses Due Basis पर Record करने चहिये! Meaning thereby Business करते समय सारी कि सारी Sale cash में नहीं होती, कुछ Sale उधार भी होती है! उधार Sale से हमे Paise बाद में receive होंगे, मगर accrual basis concept कि वजह से हम उधार Sale को भी Profit & Loss Account में Show करते है और अपनी Sale का Part मानते हैं! इसी तरह हम सभी खर्चो कि Payment तुरंत नहीं कर देते और उनकी Payment बाद में करते हैं, लेकिन Accrual basis concept कि वजह से हम उन खर्चो को भी Profit & Loss Account में Show करते है! Accrual basis concept से Net Profit more accurately show होता हैं!
Comments
Post a Comment